MYRATIONCARD

राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े 2024

[ad_1]

राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े ration card mein naam kaise jode : राशन कार्ड मिलने के बाद उसमें जितने सदस्य का नाम होता है, उसके अनुसार ही राशन मिलता है। अगर परिवार में नवविवाहित सदस्य आ गई है या बच्चे का जन्म हुआ है, तब इनका नाम राशन कार्ड में जुड़वाना पड़ता है। इससे राशन कार्ड में यूनिट की संख्या बढ़ेगी और उचित मूल्य की दुकान से ज्यादा राशन मिलेगा। लेकिन अधिकांश राशन कार्ड धारकों को नहीं मालूम कि नवविवाहिता या बच्चे का नाम कैसे जुड़वाएं ?

खाद्य विभाग ने राशन कार्ड से नाम हटाने और जोड़ने दोनों की सुविधा प्रदान किया है। आप निर्धारित आवेदन फॉर्म को भरकर और आवश्यक दस्तावेज जमा करके किसी भी सदस्य का नाम राशन कार्ड में शामिल करवा सकते है। लेकिन अधिकांश राशन कार्ड धारियों को इसकी जानकारी नहीं होने कारण इसका लाभ नहीं ले पाते है। इसलिए यहाँ हमने स्टेप by स्टेप सरल तरीके से बता रहे है कि नए सदस्य का राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े ? आप इसे ध्यान से पढ़िए।

ration-card-me-naam-kaise-jode

राशन कार्ड में नाम ऐसे जोड़े ऑनलाइन

  • राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म प्राप्त करें। आप यहाँ से इस फॉर्म को पीडीऍफ़ में डाउनलोड कर सकते है। या आप किसी ग्राहक सेवा केंद्र या खाद्य विभाग के कार्यालय से भी ये फॉर्म ले सकते है।
  • अब आवेदन फॉर्म को साफ – साफ भरें। इसमें आवेदक का नाम, राशन कार्ड नंबर, मुखिया के पिता/पति का नाम आदि विवरण भरें।
  • राशन कार्ड में दर्ज पता, मोहल्ला या वार्ड का नाम, ग्राम पंचायत, तहसील और जिला का नाम भरें।
  • इसके साथ ही उचित मूल्य की दूकान का नाम एवं नंबर भी भरें।
  • अब जिस नए सदस्य का नाम या बच्चे का नाम राशन कार्ड में जुड़वाना है, उसका विवरण निर्धारित बॉक्स में भरें।
  • आवेदन फॉर्म को पूरी तरह से भरने के बाद निर्धारित सभी स्थान पर आवेदक का हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान जरूर लगाएं।
  • इस तरह तैयार किये गए आवेदन फॉर्म को खाद्य विभाग के कार्यालय/कियोस्क में जमा कर दें।
  • आपके आवेदन की जाँच उपरांत नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़ जायेगा।

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड में बच्चे का नाम या किसी भी नए सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए कुछ दस्तावेज जमा करना आवश्यक है। बिना इसके आपके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जायेगा। दतावेज़ों की सूची नीचे लिस्ट में देख सकते है –

  • आवेदक/मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।
  • निवास प्रमाण पत्र हेतु बिजली/पानी बिल, वोटर पहचान पत्र आदि की फोटोकॉपी।
  • नवविवाहिता का नाम राशन कार्ड में जोड़ने हेतु पिता के राशन कार्ड से नाम हटाने एवं शादी का रजिस्ट्रेशन प्रमाण-पत्र की फोटोकॉपी।
  • बच्चे का नाम जुड़वाने हेतु नगर निगम/नगर पालिका/ग्राम पंचायत से जारी जन्म प्रमाण पत्र की छायाप्रति।
  • स्व – प्रमाणित शपथ पत्र।
  • अन्य आवश्यक दस्तावेज।

मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े ?

बहुत लोग कमेंट के माध्यम से ये पूछते है कि हम मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े ? देखिये राशन कार्ड में किसी भी नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए निर्धारित आवेदन फॉर्म को भरकर एवं सम्बंधित दस्तावेज के साथ कार्यालय में जमा करना होता है। इसलिए वर्तमान में मोबाइल से राशन कार्ड में नाम जोड़ने की सुविधा उपलब्ध नहीं हुआ है।

हाँ, आप नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में जाकर नए सदस्य का नाम राशन में जुड़वाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए भी आपको निर्धारित फॉर्म एवं दस्तावेज लेकर वहां जाना होगा। आपके राज्य में ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है या नहीं इसके बारे में जानने के लिए किसी भी नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र (CSC) या खाद्य विभाग के सम्बंधित अधिकारी से पूछे।

सारांश –

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करके मुखिया का नाम और सभी सदस्यों का नाम भरें। फिर सभी लोगों का आधार कार्ड और अन्य जरुरी डॉक्यूमेंट फॉर्म के साथ अटैच कर दें। अब तैयार किये गए आवेदन फॉर्म को खाद्य विभाग के कार्यालय में जमा कर दें। आपके आवेदन की जाँच और निर्धारित प्रक्रिया के बाद आपका नाम राशन कार्ड में जुड़ जायेगा।

नई राशन कार्ड लिस्ट में नाम यहाँ देखें

राशन कार्ड से नाम कैसे हटाये आसान तरीका

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

बीपीएल कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्रता सूची

राशन कार्ड में नाम जोड़ने सम्बंधित प्रश्न (FAQ)

राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म कैसे मिलेगा ?

राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। अगर आपको ऑनलाइन नहीं मिल रहा है तब नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र या खाद्य विभाग के कार्यालय से प्रिंटेड फॉर्म प्राप्त कर सकते है।

राशन कार्ड में नाम जोड़ने में कितना समय लगता है ?

आपके द्वारा निर्धारित फॉर्म एवं जरुरी दस्तावेज को जमा करने के बाद खाद्य विभाग द्वारा आवेदन की जाँच किया जायेगा। फिर 15 से 30 दिनों के भीतर नए सदस्य का नाम जुड़ जायेगा।

राशन कार्ड में नए मेंबर का नाम जुड़ा है या नहीं कैसे पता करें ?

राशन कार्ड में नए मेंबर का नाम जुड़ा है या नहीं ये पता करने के लिए अपने खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाइये। इसके बाद जिला, तहसील एवं राशन दुकान का नाम सेलेक्ट करके अपने राशन कार्ड नंबर को चुनें। फिर यहाँ आप राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों का नाम देख सकते है।

राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया है। अब कोई भी व्यक्ति अपने घर के नए सदस्य का या छोटे बच्चे का नाम राशन कार्ड में ऐड करवा पायेगा। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या राशन कार्ड से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

नए सदस्यों या बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ने की जानकारी सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए अगर आप इस पोस्ट को व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक में शेयर करेंगे, तो अधिकांश लोगों को मदद मिलेगी। इस वेबसाइट पर हम राशन कार्ड योजना से सम्बंधित ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते है। अगर आप ऐसे ही नई – नई एवं महत्वपूर्ण जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है, तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – myrationcard.in धन्यवाद !

[ad_2]

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button